What is a router and what are its benefits in hindi ?

DEEPCHAND KUMAR
1

राउटर क्या है और इसके क्या फायदे हैं हिंदी में ?(What is a router and what are its benefits in hindi ?) राउटर आधुनिक घरों, व्यवसायों आदि में एक अनिवार्य नेटवर्क डिवाइस हैं। लेकिन क्या आप, ज्यादातर लोगों की तरह, राउटर के वास्तविक कार्य के बारे में स्पष्ट नहीं हैं, राउटर कैसे खरीदें?(how to buy router?) इसके बाद, इस आलेख में राउटर संचालन, राउटर प्रकार और राउटर चयन के लिए 9 प्रमुख मानदंडों

राउटर क्या है और इसके क्या फायदे हैं हिंदी में ?(What is a router and what are its benefits in hindi ?)

सरल शब्दों में, एक राउटर दो या दो से अधिक व्यक्तिगत नेटवर्क उपकरणों से जुड़ा होता है, डेटा पैकेट (फाइलें, संदेश, नेटवर्क इंटरैक्शन, आदि) के संचरण पथ को निर्धारित करता है , और इसका उपयोग डेस्कटॉप कंप्यूटर, प्रिंटर और अन्य नेटवर्क उपकरणों को जोड़ने के लिए किया जाता है। राउटर कैसे काम करता है और आपको राउटर और वाई-फाई शेयरिंग डिवाइस के बीच अंतर क्या है | इसका संक्षिप्त परिचय निम्नलिखित है।

What is a router and what are its benefits in hindi
What is a router and what are its benefits in hindi


राउटर कैसे काम करता है?(How does a router work?)

डेटा लिफाफे में कई स्तर होते हैं। एक स्तर में डेटा स्रोत, फ़ाइल सामग्री, फ़ाइल आकार और गंतव्य आईपी जैसी जानकारी होती है। राउटर मुख्य रूप से इस स्तर की जानकारी को पढ़ता है, डेटा ट्रांसमिशन की प्राथमिकता निर्धारित करता है, और सर्वोत्तम ट्रांसमिशन पथ ढूंढता है। निर्दिष्ट आईपी पते पर डेटा। भेजता हैं |

इसे भी पढ़ें :-What is network  in hindi ?

राउटर और वाई-फाई राउटर में क्या अंतर है?(What is the difference between a router and a Wi-Fi router in hindi ?)

बहुत से लोग राउटर को वाई-फाई राउटर के साथ भ्रमित करते हैं लेकिन वास्तव में दोनों की परिभाषाएं बिल्कुल समान नहीं हैं। सरल शब्दों में, राउटर का कार्य डेटा भेजना और विभिन्न कनेक्टेड डिवाइस कनेक्ट करना है। इसमें यह करने की क्षमता नहीं है की डेटा वायरलेस रूप से साझा करें नेटवर्क का कार्य ,वाई-फाई राउटर और वायरलेस नेटवर्क से बना है, और वायरलेस नेटवर्क साझाकरण फ़ंक्शन वाला राउटर है।

राउटर और मॉडेम में क्या अंतर है?(What is the difference between router and modem?)

मोडेम: स्थानीय नेटवर्क और इंटरनेट को जोड़ने वाला एक पुल

मॉडेम का उपयोग स्थानीय नेटवर्क और इंटरनेट के बीच डेटा को एन्कोड और डिकोड करने के लिए एक सेतु के रूप में किया जा सकता है। सामान्यतया, जब नेटवर्क ब्रॉडबैंड स्थापित होता है, तो ब्रॉडबैंड प्रदाता मॉडेम प्रदान करेगा। मॉडेम का सिद्धांत इंटरनेट ब्रॉडबैंड सिग्नल के लिए है टेलीफोन लाइन से प्रेषित एनालॉग सिग्नल। यदि आप टेलीफोन लाइन के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको दो अलग-अलग सिग्नलों का अनुवाद करने के लिए एक मॉडेम का उपयोग करना चाहिए |

इसे भी पढ़ें :- मॉडेम क्या  है ?

Router : एक उपकरण जो वेब वायरलेस का उपयोग करता है

राउटर का मुख्य कार्य विभिन्न नेटवर्क से कनेक्ट करना है, और फिर राउटर आपके घर में ईथरनेट केबल या वाई-फाई नेटवर्क के माध्यम से इंटरनेट कनेक्शन को अन्य उपकरणों तक पहुंचाता है। यह एक निजी वायरलेस नेटवर्क बनाता है, और इंटरनेट के लिए, आपके निजी नेटवर्क से सभी ट्रैफ़िक एक ही डिवाइस से आता प्रतीत होता है।

राउटर कितने प्रकार के होते हैं? 5 सामान्य राउटर प्रकारों का परिचय(What are the types of routers? Introduction to 5 Common Router Types in hindi )

विभिन्न कार्यों के अनुसार, राउटर को स्थिर और गतिशील राउटर में विभाजित किया जा सकता है, और इसे निम्नलिखित 5 प्रकारों में भी विभाजित किया जा सकता है:

1. कोर राउटर क्या होता है ?(What is core router in hindi ?)

कोर राउटर आमतौर पर सेवा प्रदाताओं और क्लाउड प्रदाताओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले राउटर होते हैं। उदाहरण के लिए, एटी एंड टी, Google, अमेज़ॅन और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियां कोर राउटर का उपयोग करती हैं। इसके अलावा, यदि बड़े उद्यमों के कर्मचारी विभिन्न भवनों या स्थानों में काम करते हैं, तो उन्हें कोर राउटर का उपयोग करने की भी आवश्यकता हो सकती है।

2. एज राउटर क्या है ?(What is edge router in hindi ?)

एज राउटर को गेटवे राउटर भी कहा जाता है, और कुछ लोग उन्हें मॉडेम कहते हैं। आमतौर पर उनके पास वाई-फाई और नेटवर्क प्रबंधन फ़ंक्शन नहीं होते हैं। मुख्य कार्य डेटा ट्रांसफर करने के लिए नेटवर्क के सीमा बिंदुओं पर अन्य नेटवर्क या राउटर को कनेक्ट करना है। सामान्य उपयोगकर्ताओं को भेजें।

3. वितरण राउटर क्या है ? (What is distribution router in hindi ?)

वितरण राउटर आमतौर पर एक वायर्ड चैनल के माध्यम से एज राउटर से डेटा प्राप्त करता है, और फिर डेटा को निर्दिष्ट आईपी पते पर वितरित करता है। वितरण विधि मुख्य रूप से वाई-फाई के माध्यम से व्यक्तिगत उपकरणों को जोड़ने के लिए है, लेकिन यह कनेक्ट करने के लिए भौतिक कनेक्शन का भी उपयोग कर सकता है राउटर और इंटरनेट के लिए।

4. वायरलेस राउटर (वाई-फाई शेयरर) क्या है ?(What is wireless router in hindi ?)

एज राउटर और डिस्ट्रीब्यूशन राउटर के कार्यों को मिलाकर, घर पर सामान्य वाई-फाई राउटर वायरलेस राउटर हैं। अधिकांश इंटरनेट सेवा प्रदाता मानक वायरलेस राउटर प्रदान करेंगे, लेकिन यदि आपका नेटवर्क उपयोग अपेक्षाकृत बड़ा है, जैसे कि छोटे उद्यमों या सार्वजनिक स्थानों में, यह अनुशंसा की जाती है कि आप कनेक्शन गुणवत्ता में सुधार के लिए एंटरप्राइज़-स्तरीय राउटर का उपयोग करें।

5. वर्चुअल राउटर क्या है ? (What is virtual router in hindi ?)

राउटर का कार्य क्लाउड राउटर सेवाएं प्रदान करने के लिए वर्चुअलाइज्ड है। वर्चुअल राउटर में उच्च लचीलेपन, आसान विस्तार और कम लागत की विशेषताएं हैं। यह नेटवर्क हार्डवेयर उपकरण के प्रबंधन को भी कम कर सकता है, जो जटिल नेटवर्क आवश्यकताओं वाली बड़ी कंपनियों के लिए उपयुक्त है। 

इसे भी पढ़ें :- नेटवर्क टोपोलॉजी क्या होता है ?

सही राउटर कैसे चुनें?(How to choose the right router?)

विभिन्न प्रकार के राउटर के परिचय को पढ़ने के बाद, यदि आपको राउटर की आवश्यकता है, तो सही राउटर कैसे चुनें? आपकी आवश्यकताओं को समझने और आपके अनुरूप उत्पादों को चुनने में आपकी सहायता के लिए राउटर चुनने के लिए 9 प्रमुख मानदंडों की एक सूची निम्नलिखित है।

कनेक्शन फ़ंक्शन(connection function)

आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे डिवाइस के अनुसार उपयुक्त संख्या और पोर्ट का प्रकार चुनें। पोर्ट की संख्या उपकरणों की संख्या से अधिक होने के अलावा, यदि आपको टेलीफोन, ईथरनेट, केबल आदि का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो राउटर खरीदना

कवरेज(coverage)

अगर आपको अलग-अलग कमरों या अलग-अलग मंजिलों में इंटरनेट का उपयोग करना है, तो कभी-कभी आपको सभी क्षेत्रों को कवर करने के लिए एक से अधिक राउटर पर निर्भर रहना पड़ता है। इस मामले में, वाई-फाई सिग्नल को बढ़ाने के लिए OneMesh™ का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है , जिससे आप एक ही नेटवर्क का उपयोग करने के लिए पूरी रेंज को कवर करते हैं, सिग्नल स्रोत को स्विच करने की कोई आवश्यकता नहीं है, वाई-फाई के अंधे स्थान को समाप्त कर देता है।

दूरसंचार व्यापार समाधान(telecom business solutions)

राउटर चुनते समय, आपको दूरसंचार समाधान पर भी विचार करना चाहिए। यदि आप 6/10m निम्न-अंत दूरसंचार समाधान चुनते हैं, तो एक प्रवेश-स्तर राउटर पर्याप्त है; उच्च-स्तरीय नेटवर्क उपयोगकर्ताओं के लिए, जैसे कि 100/300m समाधान, यह नेटवर्क पोर्ट खरीदने की अनुशंसा की जाती है केवल 100 मीटर से अधिक की दूरी वाले उन्नत राउटर ही नेटवर्क प्रदर्शन को अधिकतम कर सकते हैं।

एंटेना की संख्या(number of antennas)

मूल रूप से, एंटेना की संख्या जितनी अधिक होगी, संचरित संकेत उतना ही मजबूत होगा, लेकिन यदि यह एक दोहरी-आवृत्ति वाला एंटीना है, तो सिग्नल की शक्ति 2 एकल-आवृत्ति वाले एंटेना के बराबर है, इसलिए 3 दोहरे आवृत्ति वाले एंटेना की सिग्नल शक्ति अधिक होगी 4 सिंगल-फ़्रीक्वेंसी एंटेना की तुलना में। ।

पर्याप्त बैंडविड्थ(enough bandwidth)

उपयोगकर्ताओं की संख्या जितनी अधिक होगी, राउटर की बैंडविड्थ उतनी ही अधिक होगी। इसलिए, राउटर खरीदने से पहले, उपयोगकर्ताओं की संख्या का मूल्यांकन करना और उपयुक्त बैंडविड्थ चुनना सुनिश्चित करें।

वायरलेस नेटवर्क मानक(wireless network standard)

अलग-अलग वाई-फाई ग्रेड में अलग-अलग ट्रांसमिशन गति होती है। उदाहरण के तौर पर नवीनतम वाई-फाई 6 लेना , तेज ट्रांसमिशन गति प्रदान करने के अलावा, यह सिग्नल स्थिरता को भी बढ़ा सकता है, सिग्नल हस्तक्षेप को कम कर सकता है, और एक साथ कई एक्सेस पॉइंट कनेक्ट कर सकता है। आपको अनुमति देता है बिना किसी देरी के 8K वीडियो का आनंद लेने के लिए, बड़ी फ़ाइलों को जल्दी से डाउनलोड और अपलोड करें, और अपने नेटवर्क अनुभव को बेहतर बनाएं। निम्नलिखित संदर्भ के रूप में वायरलेस नेटवर्क मानकों की तुलना तालिका प्रदान करता है |

सूचना सुरक्षा(information security)

नेटवर्क की सूचना सुरक्षा की सुरक्षा के लिए राउटर में कम से कम एक WPA, WPA2 या WPA3 पासवर्ड सुरक्षा फ़ंक्शन होना चाहिए। कुछ राउटर फ़ायरवॉल सॉफ़्टवेयर से भी लैस होते हैं, जो सूचना सुरक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर और वायरस के लिए डेटा को लगातार स्कैन कर सकते हैं।

माता-पिता का नियंत्रण(parental controls)

कुछ राउटर माता-पिता को अपने बच्चों के ऑनलाइन समय को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए नेटवर्क उपयोग समय और सामग्री फ़िल्टर सेट कर सकते हैं। वे बच्चों द्वारा ब्राउज़ किए गए वेब पेजों की सामग्री को फ़िल्टर करने के लिए सेक्स, हिंसा और ड्रग्स से संबंधित कीवर्ड भी सेट कर सकते हैं।

अतिथि नेटवर्क सेट करें(set up guest network)

व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं के लिए, आगंतुकों के लिए कनेक्शन सेवाएं प्रदान करने के अलावा, अतिथि नेटवर्क स्थापित करने से उपकरणों और फ़ाइलों तक पहुंच के अधिकार भी अलग हो सकते हैं, महत्वपूर्ण डेटा के रिसाव के जोखिम से बचा जा सकता है, और संपूर्ण सूचना सुरक्षा उपायों को स्थापित किया जा सकता है।

निष्कर्स :-

दोस्तों मुझें आशा है की What is a router and what are its benefits in hindi ? के इस लेख में आपको राऊटर के बारें में पता चल गया होगा अगर आपको Router kya hai का यह लेख अच्छा लगता है तो इसे अपने दोस्तों में जरुर शेयर करें और मुझें सपोर्ट करें धन्यवाद |

एक टिप्पणी भेजें

1टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें