कार्ड रीडर क्या होता है ? तथा इसके प्रकार लाभ एवं हानि - Card Reader Kya Hai Full Detail In Hindi ?

DEEPCHAND KUMAR
0
Card Reader Kya Hai Full Detail In Hindi ? कार्ड रीडर (Card Reader) एक प्रकार का कार्ड रीडिंग डिवाइस है। कार्ड की विविधता के कारण कार्ड रीडर का अर्थ व्यापक रेंज को कवर करता है। विभिन्न प्रकार के कार्डों के अनुसार उन्हें कई भागों में विभाजित किया गया है जैसे -आईसी कार्ड रीडर जिसमें संपर्क आईसी कार्ड रीडर (Contact IC Card Reader) शामिल हैं जो ISO 7816 इंटरफ़ेस मानक(Interface Standard) का पालन करते हैं |

गैर-संपर्क आईसी कार्ड रीडर(Non-Contact IC Card Readers) जो ISO14443 इंटरफ़ेस मानक (Interface Standard) का पालन करते हैं| और लंबी दूरी के कार्ड रीडर (Long-Distance Card Readers) जो राष्ट्रीय मानक GB20851 इंटरफ़ेस मानक (Interface Standard) का पालन करते है |

मेमोरी कार्ड का इंटरफ़ेस भी एक समान नहीं है जैसे-  CF कार्ड , SD कार्ड , मिनीएसडी कार्ड , SM कार्ड , मेमोरी स्टिक कार्ड इत्यादि। RFID इलेक्ट्रॉनिक टैग रीडर को लंबी दूरी का कार्ड रीडर कहा जाता है। उदाहरण के लिए ETC सिस्टम में, यह कार पर लगे IC कार्ड को 10 मीटर के भीतर पढ़ और लिख सकता है। स्मार्ट फोन और कैमरों में मेमोरी कार्ड का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

मोटे तौर पर स्मार्ट फोन और कैमरे भी कार्ड रीडर बन गए हैं। मेमोरी कार्ड के प्रकार के अनुसार इसे CF कार्ड रीडर, SM कार्ड रीडर, PCMICA कार्ड रीडर और मेमोरी स्टिक रीडर आदि में विभाजित किया गया है। जो दोहरे स्लॉट कार्ड रीडर(Dual-Slot Card Readers) भी हैं जो एक ही समय में दो या दो से अधिक का उपयोग कर सकते हैं।
Card Reader Kya Hai Full Detail In Hindi
Card Reader 


विभिन्न प्रकार के पोर्ट के अनुसार कार्ड रीडर के प्रकार-Types Of Card Readers According To Different Types Of Ports

  • सीरियल पोर्ट कार्ड रीडर(Serial port card reader),
  • समानांतर पोर्ट कार्ड रीडर(Parallel port card reader),
  • यूएसबी कार्ड रीडर(USB card reader),
  • ईथरनेट RJ45 कार्ड रीडर,
 

कार्ड रीडर क्या होता है ?- Card Reader Kya Hai Full Detail In Hindi ? एक परिचय :-

कार्ड रीडर (Card Reader) एक इंटरफ़ेस डिवाइस को संदर्भित( Refers) करता है जिसका उपयोग कंप्यूटर में मोबाइल स्टोरेज डिवाइस के रूप में मल्टीमीडिया कार्ड पढ़ने और लिखने के लिए किया जाता है।

कार्ड रीडर आमतौर पर यूएसबी से जुड़ा होता है और कॉम्पेक्टफ्लैश और सिक्योर डिजिटल जैसे मेमोरी कार्ड के विभिन्न प्रारूपों(Formats) तक पहुँच सकता है।

जब मेमोरी कार्ड का मिलान उचित कार्ड रीडर से किया जाता है तो इसे सामान्य फ्लैश ड्राइव के रूप में उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा कुछ प्रिंटर में एकीकृत कार्ड रीडर(Integrated card reader) होते हैं।

उपयोगकर्ता आसानी से फोटो का प्रिंट आउट लेने के लिए प्रिंटर का उपयोग कर सकते हैं।कुछ कार्ड रीडर केवल एक प्रकार के मेमोरी कार्ड तक पहुँच सकते हैं | जबकि कुछ कार्ड रीडर ऑल - इन - वन होता हैं ।

कुछ मेमोरी कार्ड ने कार्ड रीडर के कार्य को एकीकृत किया है। उपयोगकर्ताओं को केवल यूएसबी सॉकेट में मेमोरी कार्ड डालने की आवश्यकता होती है और कंप्यूटर वास्तविक समय में मेमोरी कार्ड में डेटा तक अपना सम्पर्क बना सकता है।

कार्ड रीडर (Card Reader) का इतिहास-History Of Card Reader

कार्ड रीडर डिजिटल कैमरों के संयोजन(Produced) में निर्मित होता है, लेकिन इसका उपयोग अब डिजिटल कैमरों तक सीमित नहीं है बल्कि अधिक क्षेत्रों में विस्तारित हो गया है।

कार्ड रीडर जैसा कि नाम से ही पता चलता है की एक ऐसा उपकरण है जो डेटा पढ़ता है लेकिन यह न केवल डेटा रीडिंग करता है बल्कि डेटा राइटिंग का भी समर्थन करता है। प्रारंभिक डिजाइन मुख्य रूप से डिजिटल कैमरा डेटा आउटपुट के दोषों के लिए तैयार किया गया था। लेकिन शुरुआती दिनों में USB इंटरफ़ेस लोकप्रिय नहीं था
 
इसलिए डिजिटल कैमरों के आउटपुट पोर्ट सभी कंप्यूटर के सीरियल पोर्ट से जुड़े थे। लेकिन सीरियल पोर्ट की डेटा ट्रांसमिशन गति बहुत कम थी,डेटा को हार्ड डिस्क पर कॉपी करने के लिए बहुत अधिक समय लगता था।
 
इसलिए कार्ड रीडर अस्तित्व में आया। MP3 और PDA जैसे डिजिटल उत्पादों के विकास के साथ कार्ड रीडर के विकास को जोरदार बढ़ावा दिया गया है। MP3 की मानक 256M या 512M फ्लैश मेमोरी स्पष्ट रूप से हमारी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं था  इसलिए 1G या उच्चतर फ्लैश मेमोरी जोड़ना हमारा मानक कॉन्फ़िगरेशन बन गया,
 
लेकिन अगर हम MP3 गाने को फ्लैश मेमोरी में कॉपी करना चाहते हैं तो हम केवल MP3 के माध्यम से उपयोग सकते हैं इस समय, हमें एक समर्पित कनेक्शन(Dedicated Connection) ड्राइवर और सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता है एमपी3 प्लेयर की पोर्टेबिलिटी बहुत खराब है और अगर हम इस समय कार्ड रीडर का उपयोग करते हैं|
 
तो एमपी3 प्लेबैक की कोई आवश्यकता नहीं है। हस्तक्षेप के साथ डिवाइस में, आप एमपी3 गानों को सीधे फ्लैश मेमोरी पर स्टोर कर सकते हैं ताकि एमपी3 उपयोग में अधिक सुविधाजनक हो जाए।
 
 

कार्ड रीडर के लाभ और हानि-Advantages And Disadvantages Of Card Readers

लाभ:-

अन्य तरीकों की तुलना में, कार्ड रीडर का उपयोग करने से उच्च पढ़ने की गति प्राप्त हो सकती है, और फ़ाइल एक्सेस फ़ाइल प्रकारों द्वारा प्रतिबंधित नहीं है। प्लग-एंड-प्ले विधि अपने आप में बहुत अधिक सुविधाजनक है।

हानि :-

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के तहत आंतरिक कार्ड रीडर, कंप्यूटर में बहुत सारी खाली "हटाने योग्य डिस्क" होगी, जिससे सामान्य उपयोग में असुविधा बढ़ जाएगी। (लेकिन अब विंडोज विस्टा और विंडोज 7 ने इस समस्या को हल कर दिया है, यानी मेमोरी कार्ड डालने पर संबंधित "रिमूवेबल डिस्क" प्रदर्शित होगी, और मेमोरी कार्ड को हटाने के बाद संबंधित "रिमूवेबल डिस्क" गायब हो जाएगी)। बाहरी प्रकार में इस समस्या से कम है, लेकिन यह एक यूएसबी सॉकेट लेता है ।
Card Reader Kya Hai Full Detail In Hindi
Card Reader Kya Hai Full Detail In Hindi


 

उत्पाद श्रेणी-Product Category

कार्ड रीडर्स को कॉन्टैक्ट कार्ड रीडर्स(Contact Card Readers), नॉन-कॉन्टैक्ट कार्ड रीडर्स(Non-Contact Card Readers), सिंगल इंटरफेस कार्ड रीडर्स(Single Interface Card Readers) , डुअल इंटरफेस कार्ड रीडर्स(Dual Interface Card Readers) और मल्टी-कार्ड सॉकेट कॉन्टैक्ट रीडर्स(Multi-Card Socket Contact Readers) में बाँटा  गया है।

इंटरफ़ेस के दृष्टिकोण से, कार्ड रीडर में मुख्य रूप से शामिल हैं समानांतर पोर्ट कार्ड रीडर, सीरियल पोर्ट कार्ड रीडर, USB कार्ड रीडर, ईथरनेट RJ45 कार्ड रीडर, PCMICA कार्ड रीडर और IEEE 1394 कार्ड रीडर। धीमी इंटरफ़ेस गति या असुविधाजनक स्थापना के कारण पहले दो कार्ड रीडर मूल रूप से समाप्त कर दिए गए हैं।
 
यूएसबी कार्ड रीडर वर्तमान में बाजार में सबसे लोकप्रिय कार्ड रीडर हैं। ईथरनेट RJ45 कार्ड रीडर ने धीरे-धीरे ईथरनेट के माध्यम से अपने रिमोट कंट्रोल के कारण ध्यान आकर्षित किया है।
 
पीसीएमआईसीए कार्ड रीडर मुख्य रूप से नोटबुक कंप्यूटर में उपयोग किए जाते हैं। IEEE 1394 कार्ड रीडर का व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया जाता है क्योंकि समर्थित इंटरफ़ेस(Supported Interface) अभी तक लोकप्रिय नहीं है
 
कार्ड रीडर को कार्ड रीडिंग प्रोटोकॉल से दो प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है, एक 485 कार्ड रीडर है और दूसरा विगैंड(Wiegand) कार्ड रीडर है।
 
कार्ड रीडर को कार्ड रीडर प्रकार से आईसी कार्ड रीडर और आईडी कार्ड रीडर में विभाजित किया जा सकता है। आईसी कार्ड रीडर एक गैर-संपर्क आईसी कार्ड पढ़ने और लिखने वाला उपकरण है, जो यूएसबी इंटरफेस के माध्यम से पीसी के साथ कनेक्ट किया जाता है
 
जो एक अलग 5V बिजली की आपूर्ति करता है। एक्सेस कंट्रोल, अटेंडेंस, कॉन्फ्रेंस साइन-इन, हाईवे, टूरिज्म, पार्किंग लॉट, पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन, शॉपिंग मॉल की खपत, सदस्यता सिस्टम और विभिन्न एप्लिकेशन सिस्टम के लिए कार्ड जारी करने वाले सिस्टम में उपकरणों की इस श्रृंखला का उपयोग किया जाता है।
 
आईडी कार्ड रीडर का उपयोग आईडी कार्ड को पढ़ने के लिए किया जाता है। रीडर प्लग-एंड-प्ले का समर्थन करता है। इसे उपयोग के दौरान प्लग किया जा सकता है किसी बाहरी बिजली की आपूर्ति की आवश्यकता नहीं है। उपयोगकर्ताओं को किसी भी ड्राइवर को लोड करने की आवश्यकता नहीं है।
 
विंडोज सिस्टम सीधे उन्हें HID डिवाइस के रूप में मानें। कंप्यूटर USB पोर्ट को कार्ड रीडर से कनेक्ट करने के बाद, कार्ड रीडर एक बीप के साथ सेल्फ-चेकिंग और इनिशियलाइज़ेशन शुरू करता है, और फिर बीप के साथ इनिशियलाइज़ेशन सफल होता है, और यह कार्ड स्वाइपिंग की प्रतीक्षा की स्थिति में प्रवेश करता है।
 
आईडी कार्ड रीडर का उपयोग डेटा प्रविष्टि, सूचना क्वेरी, इंटरनेट कैफे पंजीकरण, पुस्तक उधार, सम्मेलन साइन-इन, अभिगम नियंत्रण और अन्य अवसरों में किया जाता है।
 
 

आमतौर पर इस्तेमाल होने वाला कार्ड रीडर-Commonly Used Card Reader

यूएसबी टाइप टीएफ समर्पित कार्ड रीडर

यह USB1.0 और USB2.0 पोर्ट, प्लग एंड प्ले का समर्थन करता है, इसकी सबसे बड़ी बाजार हिस्सेदारी और मजबूत व्यावहारिकता(Practicality) है, और वर्तमान में यह बाजार में सबसे बड़ा उत्पाद है। उसका मुख्य लाभ यह है कि इसें पिछले उत्पाद की तुलना में TF कार्ड को पढ़ने के लिए SD configurator जोड़ना पड़ता है।

सिम कार्ड रीडर

यह एक अपेक्षाकृत सामान्य कार्ड रीडर भी है जो सिम कार्ड की जानकारी सिम कार्ड संपर्क व्यवसाय कार्ड और पीसी के अन्य कार्यों का बैकअप ले सकता है। 

CRW-X प्रकार गैर-संपर्क
 
यह ISO14443 का समर्थन करता है Type A/Type B गैर-संपर्क CPU कार्ड और Mifare एक कार्ड, अंतर्निहित 2 सामान्य  छोटे IC कार्ड ISO7816-3 के अनुरूप हैं, कई संचार इंटरफेस और संचार प्रोटोकॉल का समर्थन करते हैं, जो विभिन्न गैर-संपर्क IC कार्ड एप्लिकेशन सिस्टम के लिए उपयुक्त हैं। उपस्थिति उपन्यास है, प्रदर्शन स्थिर है, कार्य शक्तिशाली है, इंटरफ़ेस समृद्ध है, और विस्तार क्षमता मजबूत है।
 
CRW-VI टाइप एक्सटर्नल यूनिवर्सल IC कार्ड रीडर एक तरह का माइक्रो IC कार्ड रीडर और राइटर है, जो मुख्य रूप से पोर्टेबल एप्लिकेशन के लिए है। कंप्यूटर इंटरफ़ेस के साथ अंतर के अनुसार, इसे दो प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है USB इंटरफ़ेस (CRW-VIu प्रकार) और सीरियल इंटरफ़ेस (CRW-VIs प्रकार), जो विभिन्न प्रकार के एप्लिकेशन सिस्टम और एप्लिकेशन वातावरण के लिए उपयुक्त हैं। हम उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं के अनुसार विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए विशेष आईसी कार्ड रीडर भी विकसित कर सकते हैं।
 
CRW-V श्रृंखला IC कार्ड रीडर USB पोर्ट या सीरियल पोर्ट के माध्यम से कंप्यूटर या लैपटॉप से ​​जुड़ा है, CPU कार्ड और मेमोरी कार्ड के संचालन का समर्थन करता है, और दो कार्ड धारक विकल्पों के साथ एक दोहरा कार्ड रीडर प्रदान करता है। CRW-V सीरीज IC कार्ड रीडर CRW-II/III/IV रीडर्स के इंटरफेस फंक्शन लाइब्रेरी के अनुकूल हैं, जो उपयोगकर्ताओं के लिए अपने एप्लिकेशन सिस्टम को अपग्रेड करने के लिए सुविधाजनक है। इसका व्यापक रूप से बैंकिंग, बीमा, कॉर्पोरेट व्यवसाय चार्जिंग और मेडिकल चार्जिंग सिस्टम में उपयोग किया जा सकता है।
 
वॉचकोर उपयोगकर्ताओं की सुविधा के लिए एम्बेडेड आईसी कार्ड अनुप्रयोगों को विकसित करने के लिए स्मार्ट आईसी कार्ड के लिए एक समर्पित इंटरफ़ेस चिप है । इसमें एक अंतर्निहित आईसी कार्ड रीडर और लेखक संचालन कार्यक्रम है। यह विभिन्न समर्पित एम्बेडेड आईसी उपकरणों के विकास के लिए उपयुक्त है और इसका मुख्य रूप से स्मार्ट आईसी कार्ड में उपयोग किया जाता है। बिजली मीटर, पानी के मीटर, गैस मीटर, कर-नियंत्रित कैश रजिस्टर , आईसी कार्ड ईंधन डिस्पेंसर और अन्य उपकरण।
 

बिजली कार्ड रीडर

इसे स्वचालित चार्जिंग सिस्टम, आईडी पहचान प्रणाली, उत्पाद प्रमाणीकरण और पहचान प्रणाली, ऑल-इन-वन कार्ड प्रबंधन प्रणाली और इलेक्ट्रिक मीटर खुदरा प्रणाली के क्षेत्र में उपयोग किया जाता है |

निष्कर्स :-

दोस्तों Card Reader Kya Hai Full Detail In Hindi ? के इस लेख में आपलोग कार्ड रीडर के बारे में जान गए होंगे की कार्ड रीडर क्या होता है तथा इसके प्रकार और भी कार्ड रीडर से बातों को जान गए होंगे दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों में जरुर शेयर करे धन्यवाद |

 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)