हार्ड ड्राइव क्या है ? इसके विशेषता तथा लाभ एवं हानि - Hard disk drive kya hai

DEEPCHAND KUMAR
0

Hard disk drive kya hai-हार्ड ड्राइव क्या है?

सीधे शब्दों में कहें तो हार्ड ड्राइव एक प्रकार की तकनीक है जो ऑपरेटिंग सिस्टम, एप्लिकेशन और डेटा फाइलों को स्टोर करती है जिनका उपयोग आपका कंप्यूटर सामान्य ऑपरेशन के लिए करता है। आपके कंप्यूटर के बाकी घटक आपके द्वारा अनुरोध किए जाने पर आपको एप्लिकेशन और फ़ाइलें दिखाने के लिए एक साथ काम करते हैं।

How hard disk works in hindi ? -हार्ड डिस्क कैसे काम करता है ?

एक हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) एक प्लेट से बनी होती है जिसमें डेटा रखने के लिए डिब्बे होते हैं। यह डेटा आपका ऑपरेटिंग सिस्टम, एप्लिकेशन और आपके द्वारा बनाई गई कोई भी अन्य फाइल है। एक एक्चुएटर आर्म भी है जो अनुरोधित जानकारी को पढ़ने या लिखने के लिए डिस्क पर घूमता है। इस प्रक्रिया को तेज करने के लिए, डिस्क घूमता है क्योंकि एक्ट्यूएटर आर्म इसके माध्यम से चलता है।

डेटा रखने वाले डिब्बों को पूरे हार्ड ड्राइव में फैलाया जा सकता है। इसका मतलब है कि डेटा क्रमिक रूप से नहीं लिखा गया है। एक्ट्यूएटर आर्म को सभी प्रासंगिक डेटा खोजने की अनुमति देने के लिए एक इंडेक्सिंग सिस्टम मौजूद है।

डिस्क और एक्चुएटर आर्म नाजुक होते हैं, यही वजह है कि वे स्टील केसिंग से ढके होते हैं। यह डिस्क को सामान्य परिस्थितियों में क्षतिग्रस्त होने से रोकता है।

 
Hard disk drive kya hai सीधे शब्दों में कहें तो हार्ड ड्राइव एक प्रकार की तकनीक है जो ऑपरेटिंग सिस्टम, एप्लिकेशन और डेटा फाइलों को स्टोर करती है |
Hard disk drive

A Brief History of Hard Drives-हार्ड ड्राइव का एक संक्षिप्त इतिहास

डेटा भंडारण माध्यम के रूप में चुंबकीय टेप के साथ प्रयोग करने के बाद रेनॉल्ड बी जॉनसन के नेतृत्व में एक आईबीएम टीम ने 1956 में पहली व्यावसायिक हार्ड डिस्क ड्राइव डिजाइन की।

आईबीएम टीम ने पाया कि वे मैग्नेटाइज्ड मेटल डिस्क पर डेटा स्टोर कर सकते हैं जिसे नई जानकारी के साथ ओवरराइट किया जा सकता है जिससे पहली हार्ड डिस्क ड्राइव सिस्टम का निर्माण हुआ, जिसे RAMAC (रैंडम एक्सेस मेमोरी अकाउंटिंग एंड कंट्रोल सिस्टम) के रूप में जाना जाता है।

मूल हार्ड ड्राइव मोटे तौर पर दो कूलर के आकार की थी, जिसमें कुल 50 24-इंच प्लेटर्स 1200 आरपीएम पर घूमते थे। इसके आकार के बावजूद, RAMAC की भंडारण क्षमता केवल 5 एमबी थी यानी एक सिंगल इमेज का आकार और इसकी क्षमता के बावजूद इसकी कीमत लगभग 10,000 डॉलर प्रति मेगाबाइट थी ।

RAMACs को IBM डेटा केंद्रों में रखा गया था, जब तक कि IBM ने 1960 के दशक में हटाने योग्य भंडारण की शुरुआत नहीं की।1962 IBM 1311 डिस्क स्टोरेज यूनिट में छह 14-इंच प्लेटर्स पर 2.6 MB रखे गए थे। ये एक डिशवॉशर के आकार के बारे में थे।

पर्सनल डेस्कटॉप कंप्यूटर 1970 के दशक में उभरे, जबकि आईबीएम पहली फ्लॉपी डिस्क विकसित कर रहा था। फ्लॉपी डिस्क को पहली बार 1971 में जारी किया गया था और यह पहली चुंबकीय डिस्क थी जिसे आसानी से ले जाया जा सकता था। यह माना जा सकता है कि वे पहले बाहरी हार्ड ड्राइव थे। फ्लॉपी डिस्क डिस्क भंडारण के लिए मानक बन गए जब तक कि सीडी और यूएसबी फ्लैश ड्राइव सदी के अंत में जाने-माने विकल्प नहीं बन गए। मेमोरेक्स ने 1972 में पर्सनल कंप्यूटर के लिए पहली रीड / राइट हार्ड ड्राइव जारी की।

1980 तक कई प्रमुख कम्पनियाँ HDD एडवेंचर में शामिल हो गई थीं और Shugart Technology की ST-506 डिस्क उस समय उपलब्ध सबसे कॉम्पैक्ट HDD बन गई, जिसका आकार 5.25 इंच और क्षमता 5 MB थी। इस बीच, आईबीएम ने आईबीएम 3380 डिस्क जारी की, जो 1GB स्टोरेज की पेशकश करने वाली पहली हार्ड डिस्क थी।

1983 में, Rodime ने RO352 का खुलासा किया, पहला 3.5-इंच HDD, जिसमें दो प्लेटर और 10MB की क्षमता थी। 3.5-इंच HDD जल्द ही डेस्कटॉप कंप्यूटरों के लिए मानक बनें और आज भी उपयोग में हैं (लैपटॉप HDDs 2.5-इंच आकार के हैं)। जैसे-जैसे डिस्क का भौतिक आकार छोटा होता गया, डिस्क की क्षमता बढ़ती गई।

2022 में ऑनलाइन पैसा कमाने के आसान तरीका के बारें में जानें ?

Hard disk advantages and disadvantages-फायदे और नुकसान

एचडीडी सिद्ध तकनीक हैं, बहुत सारा डेटा रख सकते हैं (यह ड्राइव के आकार के आधार पर भिन्न होता है), और अपेक्षाकृत सस्ती हैं। सामान्य उपयोग के तहत, वे यथोचित रूप से टिकाऊ होते हैं और अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

हालाँकि, उनकी कमियाँ भी हैं। हार्ड ड्राइव धीमा हो सकता है, खासकर जब बड़ी फाइलें या एप्लिकेशन खोलते हैं। क्योंकि वे डेटा को क्रमिक रूप से नहीं लिखते हैं,

डेटा को खंडित किया जा सकता है, प्रत्येक डिब्बे के भीतर खाली जगह के साथ। यह खाली स्थान डेटा का उपयोग करने के लिए बहुत छोटा है लेकिन जब खाली स्थान को डेटा के साथ जोड़ा जाता है तो यह ड्राइव का एक बड़ा हिस्सा ले सकता है।

हार्ड ड्राइव बहुत अधिक शक्ति का उपयोग करते हैं और बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न करते हैं। यह उन्हें लैपटॉप और नोटबुक जैसे छोटे कंप्यूटरों पर कम उपयोगी बनाता है।

सामान्य परिस्थितियों में, HDD टिकाऊ होते हैं। लेकिन जब हार्ड ड्राइव लैपटॉप में होते हैं जिन्हें ड्राइव करते समय गिराया या मारा जा सकता है, तो ड्राइव क्षतिग्रस्त हो सकती है और डेटा अंतिम उपयोगकर्ताओं द्वारा पुनर्प्राप्त नहीं किया जा सकेगा।

Difference between internal and external drives-आंतरिक और बाहरी ड्राइव के बीच अंतर

आपके कंप्यूटर में कार्य करने के लिए कम से कम एक स्टोरेज ड्राइव होना चाहिए। आम तौर पर, स्टोरेज ड्राइव कंप्यूटर के अंदर स्थित एक आंतरिक ड्राइव है। आंतरिक ड्राइव कई भंडारण आकारों में आते हैं और यदि आपके पास पर्याप्त संग्रहण स्थान नहीं है तो इन्हें बदला जा सकता है।

आप अपने कंप्यूटर को आंतरिक ड्राइव के अतिरिक्त बाहरी ड्राइव से कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। एक बाहरी ड्राइव कंप्यूटर से जुड़ी होती है, आमतौर पर एक यूएसबी पोर्ट के माध्यम से। एक बाहरी ड्राइव आपको फ़ाइलों, चित्रों या विशेष रूप से बड़ी फ़ाइलों के लिए अधिक संग्रहण स्थान देता है। बाहरी ड्राइव पोर्टेबल भी हैं

Hard Disk Characteristics-हार्ड डिस्क की विशेषता

  • पढ़ने / लिखने का समय: डिस्क को नई जानकारी पढ़ने या लिखने में लगने वाला औसत समय।
  • औसत पहुंच समय: सुई को वांछित ट्रैक और सेक्टर पर खुद को स्थापित करने में लगने वाला औसत समय।
  • औसत विलंबता: सुई को वांछित क्षेत्र में खुद को स्थापित करने में लगने वाला औसत समय।
  • औसत खोज समय: सुई को वांछित ट्रैक पर खोजने में लगने वाला औसत समय।
  • ट्रैक कैश: हार्ड ड्राइव के अंदर फ्लैश मेमोरी।
  • स्थानांतरण दर: जिस गति से सुई सही ट्रैक और सेक्टर पर एक बार सूचना कंप्यूटर में स्थानांतरित हो जाती है।
 

Understanding hard drives

हार्ड ड्राइव हार्डवेयर का एक टुकड़ा है जिसका उपयोग कंप्यूटर पर डिजिटल सामग्री और डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है। सभी कंप्यूटरों में एक आंतरिक हार्ड ड्राइव होती है, लेकिन बाहरी हार्ड ड्राइव भी होती हैं जिनका उपयोग कंप्यूटर के भंडारण का विस्तार करने के लिए किया जा सकता है।

Hard disk drive kya hai सीधे शब्दों में कहें तो हार्ड ड्राइव एक प्रकार की तकनीक है जो ऑपरेटिंग सिस्टम, एप्लिकेशन और डेटा फाइलों को स्टोर करती है |
Hard disk drive

Secondary storage type-माध्यमिक भंडारण प्रकार

सभी कंप्यूटरों को लंबी अवधि के लिए डेटा स्टोर करने के लिए डिस्क की आवश्यकता होती है। इसे सेकेंडरी स्टोरेज के रूप में जाना जाता है, और कंप्यूटर की रैम (रैंडम एक्सेस मेमोरी) इसका प्राइमरी स्टोरेज है।

सामान्य तौर पर, सेकेंडरी स्टोरेज दो रूपों में आता है: हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) और सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD)। जबकि आप देख सकते हैं कि एसएसडी को हार्ड ड्राइव प्रकार के रूप में संदर्भित किया जाता है, यह बहुत सटीक नहीं है और एचडीडी और एसएसडी के बीच अंतर को समझना महत्वपूर्ण है।

Hdd kya hai

हार्ड ड्राइव का सबसे "पारंपरिक" प्रकार एचडीडी है।

हार्ड ड्राइव मैग्नेटाइज्ड डिस्क से बनी होती है, जिसे प्लैटर्स के रूप में जाना जाता है, जो तेजी से घूमती है, आमतौर पर 5400 और 15,000 RPM के बीच। जितनी तेजी से चुंबकीय डिस्क घूमती है, उतनी ही तेजी से आपका कंप्यूटर इसकी जानकारी तक पहुँच सकता है।

सभी डेटा एक बाइनरी कोड के रूप में प्रस्तुत किए जाते हैं हर बार कोई परिवर्तन किया जाता है, जैसे कि कोई नई फ़ाइल सहेजते समय या किसी फ़ाइल को हटाते समय, हार्ड ड्राइव हेड प्लेटर के चुंबकत्व को तदनुसार समायोजित करता है। आप इसे एक रिकॉर्ड प्लेयर के रूप में कल्पना कर सकते हैं, जहाँ विनाइल रिकॉर्ड टर्नटेबल होता है जिसमें जानकारी होती है और आर्म हेड होता है जो उस जानकारी को स्कैन करता है।

चूँकि डेटा चुंबकीय रूप से संग्रहीत किया जाता है एचडीडी गैर-वाष्पशील उपकरण होते हैं यानी कंप्यूटर बंद होने पर भी वे डेटा को बरकरार रखते हैं।

वर्तमान में आंतरिक HDD 20TB की अधिकतम क्षमता तक पहुँच सकते हैं। एसएसडी के उद्भव के बाद से हार्ड ड्राइव को कंप्यूटर के लिए माध्यमिक भंडारण के रूप में शायद ही कभी उपयोग किया जाता है, लेकिन वे अभी भी एक विश्वसनीय बाहरी भंडारण विकल्प हैं।

Solid state drive kya hai

SSD (सॉलिड स्टेट ड्राइव) हार्ड ड्राइव के नवीनतम प्रकार हैं। हाई-एंड लैपटॉप के लिए पसंदीदा आंतरिक हार्ड ड्राइव प्रारूप बन गए हैं और सभी स्मार्टफोन और टैबलेट भी एसएसडी का उपयोग करते हैं।

सॉलिड स्टेट ड्राइव फ्लैश मेमोरी का उपयोग करते हैं, जो कि डिजिटल कैमरों के लिए यूएसबी फ्लैश ड्राइव और मेमोरी कार्ड में भी उपयोग किया जाता है। यहाँ चुंबक का उपयोग नहीं किया जाता है एसएसडी अर्धचालकों का उपयोग करते हैं जो एसएसडी में निहित खरबों सर्किटों की विद्युत स्थिति को बदलकर डेटा संग्रहीत करते हैं। चूँकि उनके पास कोई हिलता हुआ भाग नहीं है न केवल वे तेजी से दौड़ते हैं यह एचडीडी की तुलना में अधिक समय तक चलते हैं।

एसएसडी निर्माण के लिए बहुत अधिक महंगे हैं, इसलिए जब वे हाई-एंड लैपटॉप और पीसी के लिए प्राथमिक ड्राइव के रूप में तेजी से पसंद कर रहे हैं, तो कई अभी भी हार्ड ड्राइव पसंद करते हैं क्योंकि वे एक सस्ता बाहरी विकल्प हैं।

 

Hard disk ka kya kaam hai-हार्ड डिस्क का कार्य क्या है?

सरल शब्दों में, एक हार्ड ड्राइव डेटा को स्टोर करती है। कंप्यूटर पर, इसमें आपके सभी फ़ोटो, वीडियो, संगीत, दस्तावेज़ और एप्लिकेशन शामिल होते हैं, और इन सबसे ऊपर, आपके कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम कोड, फ़्रेम और ड्राइवर भी हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत होते हैं। हार्ड ड्राइव की क्षमता मेगाबाइट्स (एमबी), गीगाबाइट्स (जीबी) और टेराबाइट्स  (टीबी) में मापी जाती है  ।

यह रैम (रैंडम एक्सेस मेमोरी) से अलग है, जो कंप्यूटर में अस्थायी स्टोरेज है जिसमें डेटा स्टोर करने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है, जो इसे वोलेटाइल मेमोरी में बदल देता है; यानी यह डेटा तभी स्टोर करता है जब कंप्यूटर चालू हो। RAM का उपयोग व्यक्तिगत डेटा के लिए नहीं, केवल कंप्यूटर डेटा के लिए किया जाता है। आपके कंप्यूटर को सुचारू रूप से चलने के लिए मेमोरी की आवश्यकता होती है और आपको यह देखे बिना कि आप कहाँ थे, एक कार्य से दूसरे कार्य या एक एप्लिकेशन से दूसरे में जाने की अनुमति देता है। रैम को प्राइमरी स्टोरेज के रूप में जाना जाता है, जबकि एचडीडी और एसएसडी सेकेंडरी स्टोरेज में होते हैं।

हार्ड ड्राइव एक स्टोरेज डिवाइस है जो आपकी फाइलों और डेटा को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए जरूरी है। जब भी आप किसी फ़ाइल को अपने कंप्यूटर में सहेजते हैं, तो आप उसे अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव में सहेजते हैं. एक हार्ड ड्राइव आपकी डिजिटल फाइलों के लिए फाइलिंग कैबिनेट की तरह दिखती है।

HDD हार्ड ड्राइव प्राथमिक, और आम तौर पर एक कंप्यूटर में सबसे बड़ा, डेटा भंडारण हार्डवेयर डिवाइस है। ऑपरेटिंग सिस्टम, सॉफ़्टवेयर शीर्षक और अधिकांश अन्य फ़ाइलें हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत होती हैं।

हार्ड ड्राइव को कभी-कभी "ड्राइव सी" के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, डिफ़ॉल्ट रूप से, कंप्यूटर की मुख्य हार्ड ड्राइव के प्राथमिक विभाजन के लिए ड्राइव अक्षर "सी" को निर्दिष्ट करता है।

यद्यपि यह उपयोग करने के लिए तकनीकी रूप से सही शब्द नहीं है, फिर भी यह सामान्य है। उदाहरण के लिए, कुछ कंप्यूटरों में कई ड्राइव अक्षर होते हैं (उदाहरण के लिए, C, D, और E) जो एक या अधिक हार्ड ड्राइव के क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं। हार्ड ड्राइव को एचडीडीहार्ड डिस्क  , फिक्स्ड डिस्क और फिक्स्ड डिस्क ड्राइव भी कहा जाता है ।

Popular HDD Hard Drive Manufacturers-लोकप्रिय एचडीडी हार्ड ड्राइव निर्माता

कुछ सबसे लोकप्रिय हार्ड ड्राइव निर्माता सीगेट, वेस्टर्न डिजिटल, हिताची और तोशिबा हैं।

हार्ड ड्राइव कैसे काम करता है-How hard drive works

रैम जैसे वाष्पशील भंडारण के विपरीत, एक हार्ड ड्राइव बंद होने पर भी अपने डेटा को बनाए रखता है। यही कारण है कि आप एक ऐसे कंप्यूटर को पुनरारंभ कर सकते हैं जो हार्ड ड्राइव को बंद कर देता है, लेकिन फिर भी इसे फिर से चालू करने पर सभी डेटा तक पहुँच होती है।

हार्ड ड्राइव के अंदर ट्रैक पर स्थित सेक्टर होते हैं, जो कताई डिस्क पर संग्रहीत होते हैं। इन डिस्क में चुंबकीय सिर होते हैं जो ड्राइव पर डेटा पढ़ने और लिखने के लिए एक्चुएटर आर्म के साथ चलते हैं।

General Hard Drive Functions-सामान्य हार्ड ड्राइव कार्य

एक सरल कार्य जो आप हार्ड ड्राइव के साथ कर सकते हैं, वह है ड्राइव अक्षर को बदलना। यह आपको एक अलग अक्षर का उपयोग करके ड्राइव को संदर्भित करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, जबकि प्राथमिक हार्ड ड्राइव को सामान्य रूप से "सी" ड्राइव कहा जाता है और इसे बदला नहीं जा सकता है, आप बाहरी हार्ड ड्राइव के अक्षर को "पी" से "एल" (या कोई अन्य स्वीकार्य अक्षर) में बदलना चाह सकते हैं।

एक और चीज जो हार्ड ड्राइव के साथ करना वास्तव में आसान है, वह यह जांचना है कि उस पर कितनी खाली जगह बची है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपको कम डिस्क स्थान वाले संदेश मिल रहे हैं, लेकिन एक सुचारू प्रणाली को बनाए रखना उतना ही महत्वपूर्ण है। आप उन प्रोग्रामों की स्थापना रद्द कर सकते हैं जो आप नहीं चाहते हैं या जो बहुत बड़े हैं, और फ़ाइलों को हटा सकते हैं, या उन्हें कहीं और कॉपी कर सकते हैं, यदि आपके पास हार्ड ड्राइव स्थान समाप्त हो रहा है।

ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने या फ़ाइलों को संग्रहीत करने से पहले आपको ड्राइव को प्रारूपित करना होगा या इसे अनुभागों में विभाजित करना होगा। ऑपरेटिंग सिस्टम को पहली बार इंस्टाल करना तब होता है जब एक नई हार्ड ड्राइव को फॉर्मेट किया जाता है और एक फाइल सिस्टम दिया जाता है। अन्यथा, डिस्क विभाजन उपकरण इस तरह से ड्राइव में हेरफेर करने का एक सामान्य तरीका है।

जब खंडित हार्ड ड्राइव की बात आती है, तो मुफ्त डीफ़्रैग्मेन्टेशन उपकरण होते हैं जो विखंडन को कम करने में मदद कर सकते हैं। हार्ड ड्राइव को डीफ़्रैग्मेन्ट करने से कभी-कभी आपका कंप्यूटर तेज़ी से चल सकता है।

चूंकि एक हार्ड ड्राइव वह जगह है जहाँ कंप्यूटर पर सभी डेटा संग्रहीत किया जाता है, ड्राइव से डेटा को सुरक्षित रूप से मिटाना एक सामान्य कार्य है, जैसे हार्डवेयर बेचने या एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम पुनर्स्थापित करने से पहले। यह आम तौर पर डेटा विनाश कार्यक्रम के साथ पूरा किया जाता है।

आपने क्या सिखा |

दोस्तों इस लेख में आपने Hard disk drive kya hai के बारें में सिखा साथ ही हार्डडिस्क के इतिहास ,हार्डडिस्क कैसे काम करता है |,SSD क्या होता है इत्यादि चीजों के बारें में जाना दोस्तों मुझें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपलोग हार्डडिस्क के बारें में जान गए होंगे | दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में जरुर शेयर करे धन्यवाद |
 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)