What is windows in computer in hindi

DEEPCHAND KUMAR
0

दोस्तों किसी भी कंप्यूटर को चलाने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम  का होना आवश्यक है | ऑपरेटिंग एक सिस्टम सॉफ्टवेयर प्रोग्राम जो कंप्यूटर को नियंत्रित करता है | तथा कंप्यूटर और उपयोगकर्ता के बीच संवाद स्थापित करता है | दोस्तों कई लोगों को नहीं पता होता है | What is windows in computer in hindi के बारे में आज हमलोग इस लेख में जानेंगे |

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है | माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या होता है ? , What is windows in computer in hindi , माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की क्या विशेषता है ? दोस्तों इस लेख को पूरा पढने के बाद मुझें उम्मीद है आप  What is windows in computer in hindi के बारें में समझ जाएँगे |

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है ?

ऑपरेिटंग  एक प्रकार का सिस्टम सॉफ्टवेयर है जो उपयोगकर्ताओं और कंप्यूटर के बीच संचार करता है और इंटरफेस बनाता है। साथ ही ऑपरेटिंग सिस्टम  पूरे कंप्यूटर का एक प्रमुख प्रोग्राम है,जिसके माध्यम से कंप्यूटर के अन्य प्रोग्राम को प्रसारित करता है। अब कुछ प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम जान लेते है - विंडोज , एंड्राइड , मैकओऐस , लिनक्स ये थे कुछ लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम |

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो पुरे कंप्यूटर को नियंत्रित करता है |


What is windows in computer in hindi

कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 1975 से विभिन्न संस्करणों में हमारी सेवाएँ प्रदान कर रहा है। माइक्रोसॉफ्ट लगातार अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में नए वर्जन और फीचर जोड़कर विंडोज को बेहतर और लोकप्रिय बना रहा है। Microsoft Windows के पहले संस्करण और Windows के नवीनतम संस्करण को देखकर आप देख सकते हैं कि Microsoft ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को कितना उन्नत और आकर्षक बनाया है। आपके सामने Microsoft Windows और Windows के इतिहास के बारे में कुछ जानकारी नीचे दी गई है|

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का इतिहास

विंडोज़ माइक्रोसॉफ्ट का प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक कंप्यूटर के लिए वास्तविक मानक है। Microsoft Windows Microsoft Corporation द्वारा विकसित कंप्यूटरों के लिए एक ग्राफिकल ऑपरेटिंग सिस्टम है। ग्राफिकल ऑपरेटिंग सिस्टम में बढ़ती रुचि के साथ, माइक्रोसॉफ्ट ने नवंबर 1985 में अपने डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम (डॉस) की एक अतिरिक्त विशेषता के रूप में विंडोज लॉन्च किया। और तब से विंडोज़ के कई संस्करण जारी किए गए हैं।

आपने अब तक जाना What is windows in computer in hindi के बारें में तथा माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के इतिहास के बारें में अब हमलोग माइक्रोसॉफ्ट विंडोज संस्करण के बारें में जानेंगे |

विंडोज संस्करण (Windows Edition)

विंडोज 1.0 - ( Windows 1.0)

20 नवंबर 1985 को माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 1.0 का पहला वर्जन लॉन्च किया। विंडोज 1.0 माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का पहला वर्जन था। यह कंप्यूटर के इतिहास में एक मील का पत्थर है और माइक्रोसॉफ्ट के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण खोज है। विंडोज 1.0 संस्करण 21 दिसंबर 2001 को बंद कर दिया गया था।

विंडोज 2.0 - ( Windows 2.0)

9 दिसंबर 1987 को, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का दूसरा संस्करण, विंडोज 2.0 जारी किया गया था। Microsoft Windows 2.0, Windows का अगला प्रमुख संस्करण था। यह सुविधाओं और लोकप्रियता के मामले में विंडोज 1.0 का एक बेहतर संस्करण था। यह संस्करण, विंडोज 1.0 की तरह, 21 दिसंबर, 2001 को बंद कर दिया गया था।

विंडोज 3.0 - (Windows 3.0)

विंडोज 3.0 का पहला संस्करण 22 मई 1990 को बाजार में आया। विंडोज 1.0 और 2.0 से, विंडोज 3.0 माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का सबसे सफल संस्करण बन गया। यह संस्करण एप्पल मैकिंटोश और कमोडोर अमिगा का प्रतिद्वंद्वी था। यह संस्करण, पिछले दो की तरह, 21 दिसंबर, 2001 को बंद कर दिया गया था।

विंडोज एनटी 3.1- ( Windows NT )

विंडोज 3.1 पर्सनल कंप्यूटरों के लिए माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित एक 16-बिट निरंतर ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 3.0 का अगला संस्करण है। विंडोज 3.1 पहली बार अप्रैल 1992 में बिक्री के लिए गया था। यह संस्करण विंडोज 95 के आने से पहले 1992 से 1994 तक विभिन्न संस्करणों में जारी किया गया था। विंडोज 3.1 , 6 अप्रैल, 1992 को बाजार में आया और 31 दिसंबर 2001 तक आधिकारिक समर्थन प्रदान किया गया। 1 नवंबर, 2008 तक Windows 3.1 सर्वर के लिए समर्थन प्रदान किया गया है।

विंडोज 95 - ( Windows 95 )

विंडोज 95 एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह पहली बार 24 अगस्त 1995 को प्रकाशित हुआ था। यह वर्जन माइक्रोसॉफ्ट के पिछले ऑपरेटिंग सिस्टम से काफी अलग है और बाजार में आने के बाद इसने काफी लोकप्रियता हासिल की। ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण करते समय इस संस्करण का नाम विंडोज 4.0 या "शिकागो" रखा गया था।

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 95 मूल रूप से माइक्रोसॉफ्ट के पूर्ववर्ती एमएस डॉस और विंडोज को एकीकृत करता है, और एमएस डॉस 7.0 नामक डॉस का एक बेहतर संस्करण बनाता है। यह लोकप्रिय विंडोज 3.1 से इस सिस्टम की प्रगति को देखने जैसा है। इससे पहले, विंडोज 3.1 को अलग से खरीदा जाता था और डॉस द्वारा इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन आपको विंडोज 95 से ऑपरेटिंग सिस्टम में डॉस का उपयोग करने के लिए अलग से खरीदने की जरूरत नहीं है।

What is windows in computer in hindi


विंडोज 98-(Windows 98)

विंडोज 98 का ​​कोड नाम "मेम्फिस" है। यह माइक्रोसॉफ्ट का एक और ग्राफिकल यूजर इंटरफेस ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसे 15 मई 1997 को लॉन्च किया गया था। विंडोज 95 का अगला संस्करण विंडोज 98 है, जो 16 बिट और 32 बिट का हाइब्रिड संस्करण और एमएस डॉस आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है। विंडोज 98 का ​​दूसरा संस्करण 5 मई 1999 को और बाद में 14 सितंबर 2000 को विंडोज मिलेनियल द्वारा जारी किया गया था। Microsoft Windows का यह संस्करण 11 जुलाई, 2006 को समाप्त हो गया  है।

विंडोज़ एमई-(Windows ME (Millennium )

14 सितंबर 2000 को जारी किया गया। यह विंडोज 98 सीरीज का लेटेस्ट वर्जन है। विंडोज 98 के दूसरे सेंसर की जगह विंडोज एमई ने ले ली। पर्सनल कंप्यूटर पर उपयोग के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर 5.5, विंडोज मीडिया प्लेयर, आउटलुक एक्सप्रेस और नए मूवी मेकर सॉफ्टवेयर जोड़े गए हैं। ग्राफिकल यूजर इंटरफेस में कई सुधार किए गए हैं। यह संस्करण माइक्रोसॉफ्ट डॉटनेट 2 और ऑफिस एक्सपी का समर्थन करता है।

What is windows in computer in hindi
Windows ME


विंडोज 2000 - ( Windows 2000)

Microsoft Windows 2000 एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका उपयोग पर्सनल कंप्यूटर और सर्वर पर किया जा सकता है। इसे आधिकारिक तौर पर 17 फरवरी 2000 को लॉन्च किया गया था। यह विंडोज एनटी 4.0 और विंडोज एनटी के नवीनतम संस्करण का एक सफल उत्तराधिकारी है। बाद में इस संस्करण को विंडोज एनटी 5.0 के रूप में जाना जाने के लिए विकसित किया गया था।

What is windows in computer in hindi


विंडोज एक्स पी - ( Windows XP )

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एक्सपी अग्रणी ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसे पहली बार 2001 में रिलीज़ किया गया था। हालाँकि विंडोज, लिनक्स की तरह फ्री नहीं है, लेकिन सबसे सरल और सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज एक्सपी है। कई कंप्यूटर उपयोगकर्ता अभी भी Windows XP का उपयोग करते हैं।

विंडोज विस्टा - ( Windows Vista )

विंडोज विस्टा एक ग्राफिकल ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे पर्सनल कंप्यूटर पर उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है। विस्टा का उपयोग डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैबलेट पीसी और मीडिया सेंटर कंप्यूटर पर किया जाता है। विस्टा को "लॉन्गहॉर्न" के रूप में जाना जाता था जब विस्टा ने 22 जुलाई, 2005 को परिचालन शुरू किया था। विस्टा का निर्माण 8 नवंबर, 2006 को पूरा हुआ था। विस्टा ने आधिकारिक तौर पर 30 जनवरी, 2006 को विपणन शुरू किया और जनता तक पहुँचा। विंडोज विस्टा विंडोज एक्सपी के लगभग पांच साल बाद बाजार में आया है। Microsoft Windows Microsoft अपना अधिकांश समय Windows Vista ऑपरेटिंग सिस्टम के निर्माण में व्यतीत करता है।

विंडोज 7 - ( Windows 7 )

विंडोज 7 माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टमों में से एक है। इसे 2009 में रिलीज़ किया गया था। दो संस्करण हैं, 32-बिट और 64-बिट। यह पहली बार 22 जुलाई 2009 को प्रकाशित हुआ था, लेकिन 22 अक्टूबर 2009 को दुनिया भर में जारी किया गया था। प्रारंभ में, Microsoft ने कोड को "वियना" नाम दिया और बाद में इसे "ब्लैकबम" के रूप में प्रकाशित किया गया। यह मूल रूप से माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 और विंडोज विस्टा का अपडेटेड वर्जन है।

विंडोज 8 - ( Windows 8 )

विंडोज 8 माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का अगला संस्करण है, जिसे माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 के बाद बनाया गया है। इस संस्करण में पिछले संस्करण की तुलना में बहुत सारे बदलाव हैं। इंटेल और एएमडी से 32-बिट माइक्रोप्रोसेसर समर्थन के अलावा, एआरएम माइक्रोप्रोसेसर समर्थन जोड़ा गया है। यह पहले टच स्क्रीन इनपुट का समर्थन करता है और स्टार्ट मेनू को एक नए इंटरफ़ेस से बदल देता है।

विंडोज  8.1 - ( Windows 8.1 )

विंडोज 8.1 माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 का अगला संस्करण है, जिसे विंडोज 7 और 8 के बाद बनाया गया है। इसे 2013 में रिलीज़ किया गया था।

विंडोज 10 - (Windows 10 )

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का नवीनतम संस्करण है।  29 जुलाई 2015 को जारी किया गया था।

माइक्रोसॉफ्ट का वार्षिक बिल्ड कॉन्फ्रेंस 2014 में सॉफ्टवेयर और वेब डेवलपर्स के लिए आयोजित किया गया था। लक्ष्य उपयोगकर्ता को आवश्यक सुविधाएँ प्रदान करना है, जिसे पहले विंडोज 7 के माध्यम से पेश किया गया था। इसमें कुछ और फीचर जोड़े जा रहे हैं। इसे डेस्कटॉप कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे टचस्क्रीन डिवाइस पर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें विंडोज़ स्टोर से ऐप्स डाउनलोड करने की क्षमता भी है।

विंडोज 11 (Windows 11)

माइक्रोसॉफ्ट ने , विंडोज 11 को 05/10/2021 को रिलीज किया |

What is windows in computer in hindi
Windows 11


यहाँ तक पढने के बाद आपने , ऑपरेटिंग सिस्टम के इतिहास के बारें में तथा What is windows in computer in hindi के बारें में और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज संस्करण के बारें में जान चुके है |

ऑपरेटिंग सिस्टम को भिन्न भागों में विभाजित किया जा सकता है।

हालाँकि, यह मूल रूप से दो विशेष वर्गों में विभाजित है।

1. सिंगल यूजर विंडोज ओएस(Single User Windows OS):-

एकल उपयोगकर्ता OS में एक समय में केवल एक व्यक्ति कीबोर्ड का उपयोग कर सकता है। अधिकांश लोगों को लगता है कि इस प्रकार के OS को पर्सनल या ऑफिस स्पेस वाले पीसी/लैपटॉप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

2. एकाधिक उपयोगकर्ता विंडोज ओएस(Multiple User Windows OS):-

इस प्रकार का OS एक या अधिक लोगों को एक ही समय में साइन अप करने की अनुमति देता है। बहु-उपयोगकर्ता ऑपरेटिंग सिस्टम मुख्य रूप से बड़े अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किए जाते हैं। इस मामले में, विभिन्न कीस्ट्रोक्स एक ओएस से जुड़े एकल नेटवर्क के माध्यम से काम करते हैं।

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की मुख्य विशेषता

बाजार में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के अलावा कई नए ऑपरेटिंग सिस्टम भी आए हैं। हालाँकि आईओएस और एंड्रॉइड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की लोकप्रियता दुनिया में सबसे ज्यादा है।

विंडोज लोकप्रियता हासिल करने तक ही सीमित नहीं है, विंडोज यूजर्स ने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के इस्तेमाल पर संतोष जताया है। क्योंकि इसे इस्तेमाल करना इतना आसान है कि कोई भी यूजर बिना किसी परेशानी के पहली बार इसका इस्तेमाल कर सकता है। विंडोज का उपयोग करना आसान है और सेवा बहुत बेहतर है इसलिए किसी भी पेशे के ऑफिस-कोर्ट स्कूल-कॉलेज के लोग इसका आसानी से उपयोग करते हैं।

हालाँकि, केवल वे लोग जिन्हें ऑपरेटिंग सिस्टम का संपूर्ण ज्ञान है, मुख्य रूप से वे जो ऑपरेटिंग सिस्टम के विशेषज्ञ हैं, Linux ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं।

तो इसकी मुख्य विशेषता यह है कि इसका उपयोग करना बहुत आसान है, और इसका उपयोग किसी भी सॉफ़्टवेयर को आसानी से स्थापित करने और कंप्यूटर पर किसी भी कार्य एक सामान्य व्यक्ति के द्वारा करने के लिए सहायक है |

आज आपने क्या सिखा |

दोस्तों What is windows in computer in hindi लेख के अंतर्गत आपने आज सिखा What is windows in computer in hindi के बारें में तथा हमनें जाना ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है | एवं इसकी विशेषता के बारें में जाना | आशा करता हूँ की What is windows in computer in hindi वाला यह लेख आपको समझ में आया होगा | आपसे अनुरोध है | पोस्ट अच्छा लगा हो तो शेयर जरुर करें | अगर कोई समस्या है तो आप हमें कमेंट कर सकते है |

धन्यवाद |

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)