Input and output devices in hindi

DEEPCHAND KUMAR
0

क्या आप जानते हैं कि Input and output devices in hindi के बारे में  इसके अलावा , आपके लिए इनपुट और आउटपुट डिवाइस के नाम , इनपुट और आउटपुट डिवाइस कौन कौन से हैं? ,आउटपुट कितने प्रकार का होता है ? और इनपुट डिवाइस के प्रकार को जानना महत्वपूर्ण है । आज के लेख में मैं आपको बताऊँगा  Input and output devices in hindi क्या कहलाता है ।

आप सभी के लिए कंप्यूटर फंडामेंटल के बारे में जानना बहुत जरूरी है। क्योंकि, वर्तमान में इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस के  बारे में जानकारी होना सभी के लिए अनिवार्य है ।

वर्तमान में लगभग हर व्यक्ति कंप्यूटर डिवाइस से जुड़ा है। जैसे- कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट और अन्य डिवाइस। इस प्रकार के कंप्यूटर उपकरणों को बनाने या ठीक से काम करने के लिए विभिन्न हार्डवेयर घटकों का उपयोग किया जाता है।

Input and output devices in hindi


Input and output devices in hindi

इनपुट डिवाइस क्या है?

इनपुट डिवाइस एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जो कंप्यूटर का एक हिस्सा होता है। कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए हम जिन उपकरणों का उपयोग करते हैं , उन्हें कंप्यूटर की इनपुट डिवाइस कहा जाता है।

सीधे शब्दों में कहें तो कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस एक प्रकार के हार्डवेयर होते हैं जो कंप्यूटर को काम करने का निर्देश देने के लिए माध्यम का उपयोग करते हैं।

उदाहरण माउस और कीबोर्ड कंप्यूटर के सबसे आवश्यक इनपुट डिवाइस में से एक हैं। क्योंकि, हम इस माउस और कीबोर्ड का उपयोग करके कंप्यूटर को नियंत्रित कर सकते हैं। और काम करने का निर्देश दे सकते है।

उदाहरण के लिए, जब आप कंप्यूटर पर कुछ टाइप करते हैं, तो आप कीबोर्ड का उपयोग करते हैं। और इस कीबोर्ड से जब शब्द की जानकारी कंप्यूटर को एक-एक करके दी जाती है तो यह आपके निर्देशों को प्रोसेस करता है और एप्लिकेशन को सही तरीके से बनाता है।

अब अगर हम माउस की बात करें तो माउस के इस्तेमाल से हम कंप्यूटर पर अलग-अलग फाइल खोलते हैं, फाइल को बंद करते हैं, म्यूजिक बजाते हैं, इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और कंप्यूटर को गाइड करने के लिए कई अन्य चीजें करते हैं।

अतः कंप्यूटर को विभिन्न प्रकार के कार्य देने के लिए , या कंप्यूटर को काम करने के लिए, हम इसे इनपुट उपकरणों के माध्यम से निर्देश दे सकते हैं।

उम्मीद है कि इनपुट डिवाइस को आसानी से समझ गए होंगे है।

इनपुट डिवाइस का उदाहरण

कीबोर्ड (Keyboard) क्या है ?

कीबोर्ड को टेक्स्ट और कैरेक्टर इनपुट करने और कंप्यूटर गतिविधि को नियंत्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। भौतिक रूप से, कंप्यूटर कीबोर्ड में आयताकार या आसन्न आयताकार "कुंजी" होते हैं। एक कीबोर्ड में  अल्फान्यूमेरिक कुंजी , नुमेरिक कुंजी , फंक्शन कुजी , कर्सर कन्ट्रोल कुंजी , आदि होते है |

माउस ( Mouse ) क्या है ?

यह एक इनपुट उपकरण है। जो स्क्रीन पर कर्सर माउस की गति का अनुसरण करता है। स्क्रीन पर एक आइकन का चयन करने या किसी चयनित दस्तावेज़ को खोलने जैसे कार्यों को करने के लिए माउस बटन को क्लिक या डबल-क्लिक किया जा सकता है।

स्कैनर ( Scanner ) क्या है ?

इस इनपुट डिवाइस का उपयोग स्कैनिंग के लिए किया जाता है। इसके माध्यम से टेक्स्ट या इमेज को कंप्यूटर में इनपुट किया जाता है। स्कैनर में रखी गई चीजों की एक प्रति कंप्यूटर में ले जाया जाता है और इसे सहेजा या संपादित किया जा सकता है। स्कैनर का उपयोग करके कागज के दस्तावेज़ एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजे जाते हैं।

जॉयस्टिक (Joystick ) क्या है ?

गेम डिवाइस कर्सर की गति एक जॉयस्टिक या एक तीर बटन (गेमपैड) द्वारा नियंत्रित होती है। एक जॉयस्टिक खेलों में गति के लिए अधिक प्राकृतिक भावना नियंत्रण देता है, विशेष रूप से वे जहाँ  आप एक हवाई जहाज या अंतरिक्ष यान उड़ा रहे हैं।

ट्रैकबॉल ( Trackball ) क्या है ?

ट्रैकबॉल पूरे माउस को आगे-पीछे करने के बजाय, उपयोगकर्ता केवल ट्रैकबॉल को रोल करता है, जो ऊपर या किनारे पर होता है।

प्रकाशीय कलम ( Light Pen ) क्या है ?

यह हाथ से चलाने वाला एक इलेक्ट्रो ऑप्टिकल पॉइंटिंग इनपुट उपकरण है | इसे ड्राइंग बनाने ,ग्राफ़िक्स बनाने  इत्यादि के प्रयोग में लाया जाता है | पैन में एक छोटा सा फोटोसेल लगा होता है | और जब इसे स्क्रीन पर ले जाया जाता है | तो तो पल्स पैदा करता है | इसका उपयोग पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट ( PDA ) के साथ किया जाता है | अन्य उपकरण के साथ भी किया जाता है |

टच स्क्रीन ( Touch Screen ) क्या होता है ?

बस स्क्रीन को अपने ऊँगली से टच करें और किसी भी चीज को सेलेक्ट करें या चुनें। ऐसा करना सामान्य है - किसी चीज़ तक पहुँचें और स्पर्श करें। यदि आपके पास चुनने के लिए बहुत कुछ है, तो यह थकाऊ है। उँगलियाँ कर्सर से बड़ी होती हैं, इसलिए यह प्रत्येक पसंद के लिए बहुत अधिक स्क्रीन स्थान लेती है। इसका प्रयोग स्मार्ट फ़ोन लैपटॉप आदि में किया जाता है |

ग्राफ़िक टैबलेट ( Graphic Tablet ) क्या है ?

यह छवियों आदि को डिजिटल संकेतों में परिवर्तित करता है। टैबलेट में विशेष कमांड होते हैं।

आवाज़ पहचान ( Voice Recognitation ) क्या है ?

बहुत से लोगों की टाइपिंग स्पीड कम होती है। इसलिए टाइपिंग में जरूरत से ज्यादा समय लगता है। इस समस्या को दूर करने के लिए वॉयस रिकग्निशन सॉफ्टवेयर आया है। अब कोई भी चाहे तो तेज टाइपिस्ट बन सकता है।

वॉयस रिकग्निशन सॉफ्टवेयर दशकों से है। यह सर्विस शुरू से ही विंडोज 7 से जुड़ी रही है। विंडोज़ में स्पीच रिकग्निशन एप्लीकेशन कमांड या निर्देश बोलकर दिए जा सकते हैं। आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में भी बोल सकते हैं।

माइक्रोफ़ोन (Michrophone ) क्या है ?

माइक्रोफ़ोन एक इनपुट डिवाइस है जिसका उपयोग ध्वनि रिकॉर्डिंग के लिए किया जाता है। इसे माइक भी कहते हैं। ध्वनि को माइक्रोफ़ोन के माध्यम से रिकॉर्ड किया जाता है और, डिजिटल प्रारूप में परिवर्तित होने के बाद, हार्ड डिस्क या सीडी पर ध्वनि फ़ाइल के रूप में सहेजा जाता है।

Input and output devices in hindi


ऑप्टिकल मार्क रीडर ( Optical Mark Reader ) क्या है ?

यह एक विशेष इनपुट मशीन है जो किसी कागज पर रंगे हुआ संकेतों को "पढ़ता  है"। और कंप्यूटर को इनपुट देता है | किसी वस्तुनिष्ट प्रकार के प्रतियोगिता परीक्षा के जाँच करने के लिए इसी उपकरण का प्रयोग किया जाता है |

ऑप्टिकल बारकोड रीडर ( Optical Barcode Reader ) क्या है ?

खुदरा स्टोर अब उत्पादों पर मुद्रित बार कोड का उपयोग करके इन्वेंट्री को ट्रैक करते हैं और चेकआउट काउंटर पर बिक्री की गणना करते हैं। कई डाकघर मेल को सॉर्ट करने के लिए बार कोड का उपयोग करते हैं, लेकिन बार मूल्य निर्धारण उत्पादों में उपयोग किए जाने वाले बार से भिन्न होते हैं।

वेबकैम ( Webcam ) क्या है ?

वेबकैम एक छोटा वीडियो कैमरा है। जो सीधे कंप्यूटर को चित्र देता है - कोई टेप या फिल्म विकसित नहीं हो सकती है। बेशक आप उस केबल की लंबाई तक सीमित हैं जो कैमरे को कंप्यूटर से जोड़ती है। !

आप ऊपर बताए गए लगभग सभी हार्डवेयर घटक अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर प्राप्त कर सकते हैं। और इन हार्डवेयर घटकों को इनपुट डिवाइस कहा जाता है।

कई हार्डवेयर घटक हैं जिन्हें हम इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस दोनों कह सकते हैं। जैसे - हार्ड डिस्क स्टोरेज डिवाइस और फ्लॉपी डिस्क। तो , Input and output devices in hindi के लेख में अभी तक हमने इनपुट डिवाइस के बारें में जाना आइए नीचे  पता करें कि आउटपुट डिवाइस क्या है ?

आउटपुट डिवाइस क्या है ?

वास्तव में, इस प्रश्न का उत्तर बहुत सरल है। हालाँकि, यह जानने के लिए कि आउटपुट डिवाइस क्या है, हमें सबसे पहले यह जानना होगा कि इनपुट डिवाइस क्या है।

मैंने ऊपर कहा है, आप इनपुट डिवाइस के बारे में पढ़ेंगे, तो आप आसानी से समझ जाएँगे ।

आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर के कुछ हार्डवेयर घटक होते हैं जिनका उपयोग कंप्यूटर पर विभिन्न डेटा को आउटपुट करने के लिए किया जाता है।

यानी इनपुट डिवाइस का उपयोग करके कंप्यूटर पर काम करने के लिए सूचना या निर्देश दिए जाते हैं और उस जानकारी को प्रोसेस करके कंप्यूटर हमें आउटपुट डिवाइस के माध्यम से समाधान देता है।

उदाहरण के लिए, प्रिंटर एक आउटपुट डिवाइस है। जब हम कंप्यूटर को कुछ जानकारी प्रिंट करने का निर्देश देते हैं, तो कंप्यूटर उस जानकारी को अपने समाधान के रूप में प्रिंट करता है।

आउटपुट डिवाइस कुछ ऐसे हार्डवेयर हैं जिनका उपयोग कंप्यूटर हमें आउटपुट के रूप में इनपुट का समाधान दिखाने के लिए करते हैं। आउटपुट दो शब्दों का मिश्रण है।

  • बाहर
  • रखना

यहाँ आउट का अर्थ है बाहर और पुट का अर्थ है रखना। तो पूरे शब्द का अर्थ है "बाहर रखना"। इसका मतलब है कि कंप्यूटर में संसाधित डेटा को इन आउटपुट डिवाइसों के माध्यम से कंप्यूटर से बाहर रखा जाता है।

आउटपुट डिवाइस क्या होता है ?

जिस युक्ति के द्वारा हम कंप्यूटर से कार्य का परिणाम प्राप्त करते हैं, उसे आउटपुट डिवाइस (Output Device) कहते हैं।मॉनिटर, प्रिंटर, प्लॉटर, स्पीकर, एलसीडी पैनल और वीडियो प्रोजेक्टर आदि। कंप्यूटर आउटपुट डिवाइस के उदाहरण है |

आउटपुट डिवाइस के 10 उदाहरण

मॉनिटर ( Monitor ) क्या होता है ?

मॉनिटर एक  कंप्यूटर और एक ऑपरेटर के बीच एक इंटरफेस है। यद्यपि अन्य इंटरफेस (जैसे प्रिंटर) हैं, ऑपरेटर के लिए मुख्य लिंक आमतौर पर एक मॉनिटर होता है। कंप्यूटर के आउटपुट को मॉनिटर से जोड़ने के लिए, वीडियो एडेप्टर कंप्यूटर के निर्देशों को एक ऐसे रूप में परिवर्तित करता है जो मॉनिटर को बताता है कि क्या प्रदर्शित करना है।

मॉनिटर हम जो कर रहे हैं उसके परिणाम देख सकते हैं। मॉनिटर सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला आउटपुट डिवाइस है। इसका उपयोग टेक्स्ट, ग्राफ, चित्र, वीडियो आदि देखने के लिए किया जा सकता है।

Input and output devices in hindi


मुद्रक ( Printer ) क्या होता है ?

एक कंप्यूटर प्रिंटर, या सामान्य रूप से केवल एक प्रिंटर, एक ऐसा उपकरण है जो इलेक्ट्रॉनिक रूप से संग्रहीत दस्तावेजों की हार्ड कॉपी (स्थायी मानव-पठनीय पाठ और / या ग्राफिक्स) का उत्पादन करता है, आमतौर पर भौतिक प्रिंट मीडिया जैसे कागज या पारदर्शिता में। कई प्रिंटर मुख्य रूप से कंप्यूटर बाह्य उपकरणों के रूप में उपयोग किए जाते हैं, और एक प्रिंटर एक केबल द्वारा कंप्यूटर से स्थायी रूप से जुड़ा होता है जो दस्तावेजों के स्रोत के रूप में कार्य करता है।

अन्य प्रिंटर, जिन्हें आमतौर पर नेटवर्क प्रिंटर के रूप में जाना जाता है, में अंतर्निहित नेटवर्क इंटरफेस होते हैं और नेटवर्क पर किसी भी उपयोगकर्ता के लिए हार्डकॉपी डिवाइस के रूप में काम कर सकते हैं।

इसके अलावा, कई आधुनिक प्रिंटर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जैसे मेमोरी स्टिक या मेमोरी कार्ड, या डिजिटल कैमरा, इमेज कैप्चर डिवाइस जैसे स्कैनर के साथ सीधे इंटरफेस कर सकते हैं; कुछ प्रिंटर एक इकाई में स्कैनर और/या फैक्स मशीन को मिलाते हैं। एक प्रिंटर जिसे स्कैनर के साथ जोड़ा जाता है, मूल रूप से एक फोटोकॉपियर के रूप में कार्य कर सकता है।

Input and output devices in hindi


वक्ता ( Speaker ) क्या होता है ?

स्पीकर कंप्यूटर का आउटपुट डिवाइस होता है। कंप्यूटर में ध्वनि को तेज करने के लिए स्पीकर का उपयोग किया जाता है।स्पीकर अब मल्टीमीडिया पीसी का हिस्सा हैं।

कई पीसी में बिल्ट-इन साउंड प्रोसेसर और स्पीकर होते हैं। अधिकांश उपयोगकर्ता बाहरी स्पीकर का उपयोग करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इनमें से ऑडियो क्वालिटी बहुत अच्छी है और एम्पलीफायर जुड़ा हुआ है ताकि वॉल्यूम को हाथ से नियंत्रित किया जा सके।

बेहतर गुणवत्ता वाली ध्वनि के लिए आजकल बहुत से लोग उच्च गुणवत्ता वाले सबवूफर और 3डी सराउंड स्पीकर का उपयोग करते हैं।

प्रोजेक्टर का उपयोग छवियों या टेक्स्ट को बड़ा करने के लिए किया जाता है। यह आउटपुट डिवाइस प्रेजेंटेशन के लिए आवश्यक है। वर्तमान में वीडियो प्रोजेक्टर या एलसीडी पैनल आउटपुट डिवाइस का उपयोग एक ही समय में चित्रों और ध्वनियों को सुनने के लिए किया जाता है।

अगर कोई कंप्यूटर पर काम करते समय कीबोर्ड और माउस की मदद से जानकारी या निर्देश देता है। तो यह इनपुट डिवाइस है। दूसरी और, वह मॉनिटर पर संकेतित जानकारी के परिणाम देखता है। तो यह आउटपुट डिवाइस है।

हेड फोन्स (Head Phones ) क्या होता है ?

हेड फोन्स एक आउटपुट उपकरण है | इसे मनुष्य आवाज को सुनने के लिए अपने सर के ऊपर लगता है इसमें दो स्पीकर होते है जो दोनों कानों में फिट बैठता है | इसमें सिर्फ एक व्यक्ति ही सुन सकते है |

प्लॉटर ( Plotter ) क्या होता है ?

प्लॉटर एक कंप्यूटर वेक्टर ग्राफिक प्रिंटर है जो सिस्टम निर्देशों के आधार पर आउटपुट की हार्ड कॉपी प्रदान करता है। कलम का उपयोग करके कागज के एक टुकड़े पर कारों, जहाजों और इमारतों जैसे बड़ा से बड़ा डिजाइनों को मुद्रित करने के लिए प्लॉटर का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

प्लॉटर एक प्रिंटर के मायने में भिन्न होते हैं यह अधिक सटीक होते हैं और आमतौर पर इंजीनियरिंग में उपयोग किए जाते हैं, जहाँ सटीकता अनिवार्य है। ये आम प्रिंटर से ज्यादा महंगे होते हैं।

वीडियो कार्ड ( Video Card ) क्या होता है ?

यह एक आउटपुट उपकरण है | जिसका काम प्रदर्शन के लिए चित्र बनाना और आउटपुट प्रदान करना है। मॉनिटर का प्रदर्शन कार्ड के आकार पर निर्भर करता है। इसे  ग्राफिक्स एक्सेलेरेटर कार्ड या डिस्प्ले एडेप्टर भी कहा जाता है।

साउंड कार्ड ( Sound Card ) क्या होता है ?

साउंड कार्ड का उपयोग कंप्यूटर पर ऑडियो संगीत या गाने सुनने के लिए किया जाता है। इसे ऑडियो कार्ड के नाम से भी जाना जाता है। साउंड कार्ड कई कंप्यूटरों पर पहले से इंस्टॉल होते हैं। जिन कंप्यूटरों में साउंड कार्ड नहीं है, उनके लिए ऑडियो सुनने के लिए एक अलग साउंड कार्ड लगाना होगा।

साउंडकार्ड में स्पीकर, माइक्रोफ़ोन, हेडफ़ोन जोड़कर आउटपुट उपलब्ध होता है। इसके अलावा, माइक्रोफ़ोन और हेडफ़ोन के माध्यम से कंप्यूटर को ऑडियो इनपुट प्रदान किया जा सकता है। साउंडकार्ड को विभिन्न तरीकों से मदरबोर्ड में डाला जा सकता है। जैसे- PCI, ISA, USB.IEEE 1394 आदि। हालाँकि, PCI साउंड कार्ड काफी लोकप्रिय हैं।

GPS क्या होता है ?

GPS का पूर्ण रूप Global Positing System है। जीपीएस एक आधुनिक तकनीक है जिसका उपयोग किसी ग्रह के स्थान को सटीक रूप से निर्धारित करने के लिए किया जाता है।

जीपीएस, वास्तव में, एक कृत्रिम उपग्रह-आधारित संचार प्रणाली है जिसका उपयोग किसी भी मौसम में पृथ्वी पर किसी भी स्थान के स्थान को निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है। इस जीपीएस का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है।जैसे- लोकेशन पता करने के लिए |

भाषण सिंथेसाइज़र (Speech Synthesizer ) क्या होता है ?

यह एक विशेष प्रकार के आउटपुट डिवाइस उपकरण हैं  जो टाइप किए गए टेक्स्ट को मानव आवाज द्वारा आवाज वाले वाक्यों में बदलने की कार्य करते हैं।

ब्रेल रीडर ( Braille Reader ) क्या होता है ?

यह एक विशेष प्रकार के आउटपुट उपकरण है | जो नेत्रहीन व्यक्ति को कंप्यूटर मॉनीटर पर प्रदर्शित पाठ को पढ़ने में सक्षम बनाता है।

आपको समझने में मदद के लिए नीचे कुछ आउटपुट डिवाइस के नाम दिए गए हैं । समय-समय पर कंप्यूटर से विभिन्न प्रकार के डेटा निकालने के लिए इस प्रकार के हार्डवेयर घटकों या उपकरणों का उपयोग किया जाता है।

इनपुट आउटपुट पोर्ट क्या होता है ?

इनपुट / आउटपुट उपकरण को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए जिस पथ का प्रयोग किया जाता है | उसे इनपुट आउटपुट पोर्ट कहते है |

इनपुट आउटपुट पोर्ट निम्न प्रकार का होता है |

आपने आज क्या सीखा |

आज के लेख Input and output devices in hindi में आज हमने जाना की इनपुट डिवाइस क्या है ? , आउटपुट डिवाइस क्या है ? , इनपुट आउटपुट पोर्ट क्या होता है ? , मुझे उम्मीद है की Input and output devices in hindi वाला या लेख आपको पसंद आया होगा और आप इन सभी के बारें में जान चुके होंगे | लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करें किसी प्रकार का सुझाव हो तो आप हमें कमेंट करें |

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)